BIOS क्या है और यह कैसे कार्य करता है?

जब भी किसी कंप्यूटर लैपटॉप को ओपन करते है तो सभी फाइल्स ओपन होती है और सबसे पहले BIOS ये चेक करता है की सभी प्रकार के उपकरण कंप्यूटर से जुड़े होवे होते है या नही और फिर वो सभी जानकारी माइक्रोप्रोसेसर को देता है और माइक्रो प्रोसेसर सभी कार्य को करता है. BIOS चिप का पूरा नाम Basic Input Output  System होता है और इसको PC BIOS या System BIOS भी कहा जाता है जो की मदर बोर्ड पर जोड़ा होवा होता है और BIOS इनपुट और आउटपुट हार्डवेयर डिवाइस के बारे में पूरी जानकारी रखता है.

तो आज आपको इसी बायोस के बारे में जानने को मिलेगा जैसे BIOS क्या है What is BIOS और BIOS in Computer  यानिकी कंप्यूटर में बायोस की जरूरत क्यों होती है और आपके मन में जितने भी बायोस से सम्बंधित सवाल है उन सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में जानने को मिलेगे तो आईये जानते है. BIOS क्या है

BIOS-क्या-है

BIOS क्या है? What is BIOS in Hindi

बायोस कंप्यूटर में इस प्रकार से कार्य करता है जब किसी कंप्यूटर को ऑन किया जाता है तब कंप्यूटर की पूरी डिवाइस Check होती है की कंप्यूटर में जितने भी डिवाइस लगे होते है वो सभी प्रकार के डिवाइस कंप्यूटर से जुड़े होवे है की नही तो बायोस उन सभी प्रकार के डिवाइस चेक करता है और फिर कंप्यूटर के डिवाइस में फाइल्स Load होती है और रेम में फाइल्स Load होती है फिर Operating System रन होता है.

इस समय माइक्रो प्रोसेसर को जानना जरूरी है कंप्यूटर के साथ कोनसे कोनसे डिवाइस जुड़े होवे है ये सभी जानने के लिए माइक्रो प्रोसेसर समय लेता है तो इसी समय की वजह से BIOS को बनाया गया है क्यों की बायोस ये सभी तरह की जानकारिया कम समय में कर देता है और फिर बायोस ये सभी जानकारी माइक्रो प्रोसेसर को देता है तब माइक्रो प्रोसेसर सभी कार्य करता है और बायोस इनपुट और आउटपुट डिवाइस का व्योरा रखता है.

BIOS के कार्य

बायोस सबसे पहले CMOS में सेटिंग की जाच करता है और कंप्यूटर शुरू होने के बाद इस CMOS से सभी प्रकार की सेटिंग को Read करता है क्यो की सभी प्रकार की चीजे ठीक से कार्य कर सके फिर बायोस कंप्यूटर Drivers Load करता है.

जो की Operating System और जुड़े होवे डिवाइस के बीच एक Base या interface का कार्य करता है और बायोस आपके कंप्यूटर के डिजाइन के आधार पर एक या अधिक चिप में एम्बेड किए गये प्रोग्राम का संग्रह होता है OS Load होने से पहले इन चिप्स में एम्बेड किए गये प्रोग्राम के संग्रह पहले लोड किए जाते है ज्यादा तर कंप्यूटर में BIOS के चार मुख्य कार्य है.

  1. POST
  2. SETUP
  3. BIOS
  4. BOOTSTRAP LOADER

POST :- जब कंप्यूटर को पॉवर ऑन सेल्फ टेस्ट के द्वारा कंप्यूटर के मेमोरी, प्रोसेसर, डिस्क ड्राइव और भी अन्य प्रकार कर उपकरणों की जाच होती है क्यों की उपकरण सही तरह से काम कर रहे है की नही |

SETUP :- मदरबोर्ड और चिपसेट सेटिंग को कॉन्फ़िगर करने में सक्षम बनाता है सेटअप प्रोगाम पर एक मेनू आधारित प्रोग्राम होता है जो की पोस्ट के दोरान एक Special Key को दबाकर सक्रिय किए जाते है |

BIOS :- ड्रावर का संग्रह होता है जो की कंप्यूटर की सभी प्रकार की जानकारियों का पता रखा है और उन सभी जानाकारियो को माइक्रो प्रोसेसर को देता है जिससे कंप्यूटर सही तरह से कार्य कर पाये और बायोस कंप्यूटर के हार्डवेयर पार्ट के बिच इंटरफ़ेस के रूप में कार्य करता है.

BOOTSTRAP LOADER :- Operating System लोड करने के लिए हार्ड डिस्क ड्रावर बूट सेक्टर को Read करता है यह एक प्रोग्राम होता है जो की ये कंप्यूटर के ROM या EPROM में स्टोर होता है

इसे भी पढ़े : बैकलिंक क्या है

बायोस को रीसेट कैसे करते है? (How to Reset BIOS)

बायोस को रीसेट करने का सबसे अच्छा तरीका ये है की बायोस की सेटिंग को डिफाल्ट पर रीसेट कर सकते है या फिर इस तरह से कर सकते है आपको सबसे पहले 10 सेकंड के लिए पॉवर बटन दबाकर रखे या जब तक आपका सिस्टम पूरी तरह से बंद नही हो जाये. फिर दोसरा काम आपको ये करना है की अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करे.

अपने कंप्यूटर की बायोस कोंजी को दबाये तीसरा काम ये करना है की Restore Default विकल्प चूने और अन्त में आपको ये करना है F10 दबाये सभी और Enter कूंजी दबाये इस तरह से BIOS को रिसेट कर सकते है.

BIOS कहा पर उपस्थित होता है? (Where is the BIOS Stored?)

बायोस मदरबोर्ड पर लगी होवी EEPROM चिप में स्टोर होता है और EEPROM का पूरा नाम है Electrically Erasable and Programmable Read Only Memory यह एक Non Volatile ROM चिप है और बायोस को अपडेट या Rewrite कर सकते है. BIOS in Computer

बायोस को कैसे पाये (How to Access BIOS ?)

विभिन प्रकार की Key Combination का उपयोग करके बायोस को एक्सेस किया जाता है जैसे F2, F10, Del और Ctrl + Alt + Esc इस पप्रकार की key के द्वारा प्राप्त किया जाता है बायोस को.

FAQ For BIOS in Hindi

Q : क्या BIOS हार्डवेयर है यह फिर सॉफ्टवेयर?

Ans : BIOS एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है जो की कंप्यूटर के हार्डवेयर उपकरण का ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ Interface करता है.

Q : BIOS का पूरा नाम क्या है?

Ans : BIOS का फुल फॉर्म Basic Input System है.

Q : BIOS COMPUTER में कहा पर होता है?

Ans : BIOS की सभी तरह की सेटिंग मुदेर्बोर्ड में लगी एक चिप में स्टोर होती है जिसे CMOS  कहते है.

अंतिम बाते

उम्मीद है की ये BIOS की जानकारी आपको अच्छी लगी है और आज आपको इस लेख से बहूत कुछ सिकने को मिला है जैसे की BIOS क्या है. What is BIOS in Hindi बायोस कंप्यूटर में कैसे कार्य करता है BIOS in Computer और भी तरह तरह की जानकारी जानने को मिली है अगर आपके मन में बायोस से सम्बंधित सवाल है तो उन सभी सवालों के जबाब आप आपने कमेंट के जरिये पूछ सकते है और इस लेख को पढने के लिए धन्यवाद 

Leave a Comment